Earn 35,000 per month with Youtube.

हम सभी लोग अपनी रोजाना की जिंदगी में यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं. इस प्लेटफार्म के बारे में हर कोई जानता है चाहे वह कोई भी बड़ा और बच्चा ही क्यों ना हो. ज्यादातर हम वीडियोस देखने के लिए यूज करते हैं और हम ज्यादातर टाइम इसी पर ही बिताते हैं.

तो अगर मैं आपको कहूं कि आप वीडियो देखने के अलावा इससे हजारों रुपए कमा सकते हैं तो आप मेरी बात पर यकीन नहीं करोगे. यह सच है कि आप इस प्लेटफार्म से काफी सारा पैसा कमा सकते हैं.


तो जहां पर सवाल वही आता है कि हम इस यूट्यूब प्लेटफार्म पर पैसे कैसे कमा सकते हैं?

तो उसके लिए मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि आप जब भी कोई वीडियो देखते हैं तो उसके ऊपर एक ऐड डिस्प्ले होता है जो कि 5 सेकंड तक का होता है. जब आपको वह ऐड दिखेगा तो उस आदमी को कमाई होगी जिसने भी उस चैनल पर वीडियो अपलोड की होगी.


तो इसी तरह ही आप ही अपना अकाउंट बना सकते हैं और इस प्लेटफार्म से काफी सारे पैसे कमा सकते हैं. इसके बारे में मैं आपको हर एक जानकारी नीचे प्रदान करूंगा.


यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?


यह एक बहुत ही आसान तरीका है जहां पर आप पैसे कमा सकते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपना अकाउंट खोलना होगा.



अकाउंट का नाम आप अपने वीडियो के रिलेटेड ही रखे जिस पर भी आप अपनी वीडियोस अपलोड करना चाहते हैं. अगर आपको किसी भी चीज की जानकारी है तो आप एक नॉलेज वाला चैनल बना सकते हैं. और अगर आप किसी मैथमेटिक, साइंस और भी किसी फील्ड में एक्सपर्ट है तो आप स्टडी के ऊपर एक चैनल बना सकते हैं.


कंटेंट अपलोड करना


उसके बाद आपको अपने हिसाब से जिस में भी आप माहिर हो उसमें आपको अपना कंटेंट अपलोड करना है जैसे कि अगर आप फनी वीडियोस के लेटेस्ट चैनल बना रहे हो तो आपको फनी वीडियोस अपलोड करनी होगी, लेकिन आपको हमेशा एक चीज का ध्यान रखना है कि आप किसी की भी वीडियो कॉपी पेस्ट नहीं कर सकते क्योंकि गूगल में कॉपी पेस्ट से आपको कभी भी अर्निंग नहीं होगी क्योंकि आपका चैनल मोनेटाइज ही नहीं होगा.


आपको हमेशा खुद का कंटेंट अपलोड करना होगा और आपके कांटेक्ट में इतना दम होना चाहिए कि लोग उसको खुद ब खुद शेयर करें.


आपको थोड़ा सा धीरे रखना होगा क्योंकि इस प्लेटफार्म पर थोड़ा सा टाइम लगता है ग्रो होने में लेकिन आपको सफलता जरूर मिलेगी अगर आप मेहनत से काम करते रहेंगे तो.


followers बढ़ाना


इसके बाद आपको अपने चैनल पर सब्सक्राइबर को बढ़ाना होगा जो कि आपको पैसा कमाने में मदद करेंगे. सबसे पहले आपको 1000 फॉलोअर्स कंप्लीट करने होंगे जिसके बाद आप गूगल के एयरपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.


गूगल ऐडसेंस क्या है?


गूगल ऐडसेंस वह प्लेटफार्म है जिसके जरिए आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं और यह सिर्फ यूट्यूब और ब्लॉगर के लिए ही काम करता है. आपको अपनी वेबसाइट और यूट्यूब का चैनल इसी दोबारा मोनेटाइज करवाना पड़ता है उसके बाद ही आपको कमाई होती है.


4000 घंटा पूरा करना


उसके बाद आपको अपनी वीडियोस पर 4000 घंटे पूरे करने होंगे उसी के बाद ही आप मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे तो इसका मतलब यह है कि आपको कम से कम वीडियो 10 और 15 मिनट की बनानी है जो कि दर्शकों को खूब पसंद आए और वह उसे ज्यादा से ज्यादा देखें और शेयर करें.


ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना


जब आपके एक है यार सच स्क्राइबर और 4000 घंटा पूरा हो जाएगा तो आपको यूट्यूब की सेटिंग पर मोनेटाइजेशन अनेबल की ऑप्शन आएगी जहां पर आप उसको इनेबल करके अपने यूट्यूब के चैनल को रिव्यु के लिए भेज सकते हैं और उसके बाद गूगल की टीम आपकी वीडियोस काेरिव्यू करेगी.


याद रहे कि आप वीडियो अपनी ही बनाए किसी और की कॉपी पेस्ट ना करें इससे आप कभी भी अपना चैनल मोनेटाइज नहीं करवा सकेंगे और ना ही आपको कभी भी कोई भी अर्निंग होगी.


मेरी राय


मेरी राय में यह सबसे आसान और बढ़िया काम है क्योंकि हर कोई वीडियोस देखता है तो आप भी अपनी वीडियोस अपलोड कर सकते हैं और लाखों हजारों रुपए कमा सकते हैं वह भी घर बैठे हुए.


तो अगर आप में कुछ भी हुनर है तो आप अपना हुनर यूट्यूब पर दिखा सकते हैं.

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post